Begin typing your search above and press return to search.

Chief Justice Ramesh Sinha मैं रमेश सिन्हा... छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के 15वें चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने राजभवन में ली शपथ

Chief Justice Ramesh Sinha मैं रमेश सिन्हा... छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के 15वें चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने राजभवन में ली शपथ
X
By NPG News

रायपुर. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के 15वें चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस रमेश सिन्हा ने बुधवार को राजभवन के दरबार हॉल में शपथ ली. राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने उन्हें चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई. इस दौरान हाईकोर्ट के सभी जस्टिस, सीएम भूपेश बघेल, पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह सहित राज्य सरकार के मंत्री और कई विधायक मौजूद थे. चीफ जस्टिस सिन्हा की मां व परिजन भी शपथ ग्रहण के दौरान दरबार हॉल में मौजूद थे.

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस सिन्हा को चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की थी. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा नियुक्ति में देरी की वजह से चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी के रिटायरमेंट के बाद जस्टिस गौतम भादुड़ी को कार्यवाहक चीफ जस्टिस बनाया गया था. चार दिन पहले जस्टिस सिन्हा की चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्ति को केंद्र सरकार की मंजूरी मिली. इसके बाद बुधवार को वे रायपुर पहुंचे. यहां राज्य अतिथि गृह पहुना में हाईकोर्ट के कई जस्टिस और राज्य सरकार के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. शाम को राजभवन के दरबार हॉल में उन्होंने शपथ ली. इसके बाद राज्यपाल हरिचंदन, सीएम बघेल ने उन्हें पुष्प गुच्छ भेंटकर शुभकामनाएं दीं.


इससे पहले चीफ सेक्रेटरी अमिताभ जैन ने शपथ ग्रहण समारोह का संचालन किया और राष्ट्रपति द्वारा जारी वारंट का वाचन किया. इस दौरान कृषि व संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, विधायक बृजमोहन अग्रवाल, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, एसीएस रेणु पिल्ले, सुब्रत साहू, डीजीपी अशोक जुनेजा, राज्यपाल के सचिव अमृत कुमार खलखो, महाधिवक्ता सतीशचंद्र वर्मा, उच्च न्यायालय बिलासपुर के रजिस्ट्रार जनरल अरविंद वर्मा सहित राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी और हाईकोर्ट के अधिवक्तागण उपस्थित थे.


इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी

नए चीफ जस्टिस रमेश कुमार सिन्हा इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस थे. उन्होंने सन 1990 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री ली. इसके बाद 8 सितंबर 1990 को अधिवक्ता के रूप में नामांकन करवा वकालत की शुरुआत की थी. इलाहाबाद हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते हुए उन्हें क्रिमिनल व सिविल मैटर में दक्षता हासिल हुई. इन मामलों में दक्ष अधिवक्ता के रूप में काफी प्रसिद्ध हुए. 21 सालों की वकालत के बाद बार कोटे से 21 नवंबर 2011 को वे इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदस्थ हुए. लगभग 2 साल बाद 6 अगस्त 2013 को उन्होंने स्थायी न्यायाधीश के रूप में इलाहाबाद हाईकोर्ट में काम शुरू किया. वे प्रशासनिक आयोग लखनऊ के सदस्य पद पर भी रहे हैं. उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 4 सितंबर 2026 है.

Chief Justice Ramesh Sinha Biography in Hindi

Next Story